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ऋग्वेद अध्याय 1 2


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सूक्त पहला: मंत्र 1

देवता: अग्निः ऋषि: मधुच्छन्दाः वैश्वामित्रः छन्द: गायत्री स्वर: षड्जः

 

अ॒ग्निमी॑ळे पु॒रोहि॑तं य॒ज्ञस्य॑ दे॒वमृ॒त्विज॑म्। होता॑रं रत्न॒धात॑मम्॥

agnim īḻe purohitaṁ yajñasya devam ṛtvijam | hotāraṁ ratnadhātamam ||

यहाँ प्रथम मन्त्र में अग्नि शब्द करके ईश्वर ने अपना और भौतिक अर्थ का उपदेश किया है।

पदार्थान्वयभाषा(Material language):-

हम लोग (यज्ञस्य) विद्वानों के सत्कार सङ्गम महिमा और कर्म के (होतारं) देने तथा ग्रहण करनेवाले (पुरोहितम्) उत्पत्ति के समय से पहिले परमाणु आदि सृष्टि के धारण करने और (ऋत्विज्ञं) बारंबार उत्पत्ति के समय में स्थूल सृष्टि के रचनेवाले तथा ऋतु-ऋतु में उपासना करने योग्य (रत्नधातमम्) और निश्चय करके मनोहर पृथिवी वा सुवर्ण आदि रत्नों के धारण करने वा (देवम्) देने तथा सब पदार्थों के प्रकाश करनेवाले परमेश्वर की (ईळे) स्तुति करते हैं। तथा उपकार के लिये हम लोग (यज्ञस्य) विद्यादि दान और शिल्पक्रियाओं से उत्पन्न करने योग्य पदार्थों के (होतारं) देनेहारे तथा (पुरोहितम्) उन पदार्थों के उत्पन्न करने के समय से पूर्व भी छेदन धारण और आकर्षण आदि गुणों के धारण करनेवाले (ऋत्विजम्) शिल्पविद्या साधनों के हेतु (रत्नधातमम्) अच्छे-अच्छे सुवर्ण आदि रत्नों के धारण कराने तथा (देवम्) युद्धादिकों में कलायुक्त शस्त्रों से विजय करानेहारे भौतिक अग्नि की (ईळे) बारंबार इच्छा करते हैं।

भावार्थ भाषाःDeep-spirit Language):-

इस मन्त्र में श्लेषालङ्कार से दो अर्थों का ग्रहण होता है। पिता के समान कृपाकारक परमेश्वर सब जीवों के हित और सब विद्याओं की प्राप्ति के लिये कल्प-कल्प की आदि में वेद का उपदेश करता है। जैसे पिता वा अध्यापक अपने शिष्य वा पुत्र को शिक्षा करता है कि तू ऐसा कर वा ऐसा वचन कह, सत्य वचन बोल, इत्यादि शिक्षा को सुनकर बालक वा शिष्य भी कहता है कि सत्य बोलूँगा, पिता और आचार्य्य की सेवा करूँगा, झूठ न कहूँगा, इस प्रकार जैसे परस्पर शिक्षक लोग शिष्य वा लड़कों को उपदेश करते हैं, वैसे ही अग्निमीळे० इत्यादि वेदमन्त्रों में भी जानना चाहिये। क्योंकि ईश्वर ने वेद सब जीवों के उत्तम सुख के लिये प्रकट किया है। इसी वेद के उपदेश का परोपकार फल होने से अग्निमीळे० इस मन्त्र में ईडे यह उत्तम पुरुष का प्रयोग भी है। (अग्निमीळे०) इस मन्त्र में परमार्थ और व्यवहारविद्या की सिद्धि के लिये अग्नि शब्द करके परमेश्वर और भौतिक ये दोनों अर्थ लिये जाते हैं। जो पहिले समय में आर्य लोगों ने अश्वविद्या के नाम से शीघ्र गमन का हेतु शिल्पविद्या आविष्कृत की थी, वह अग्निविद्या की ही उन्नति थी। परमेश्वर के आप ही आप प्रकाशमान सब का प्रकाशक और अनन्त ज्ञानवान् होने से, तथा भौतिक अग्नि के रूप दाह प्रकाश वेग छेदन आदि गुण और शिल्पविद्या के मुख्य साधक होने से अग्नि शब्द का प्रथम ग्रहण किया है ॥१॥

सूक्त पहला: मंत्र 2

देवता: अग्निः ऋषि: मधुच्छन्दाः वैश्वामित्रः छन्द: पिपीलिकामध्यानिचृद्गायत्री स्वर: षड्जः

 

अ॒ग्निः पूर्वे॑भि॒र्ऋषि॑भि॒रीड्यो॒ नूत॑नैरु॒त। स दे॒वाँ एह व॑क्षति॥

agniḥ pūrvebhir ṛṣibhir īḍyo nūtanair uta | sa devām̐ eha vakṣati ||

उक्त अग्नि किन से स्तुति करने वा खोजने योग्य है, इसका उपदेश अगले मन्त्र में किया है-

पदार्थान्वयभाषा (Material language):-

यहाँ अग्नि शब्द के दो अर्थ करने में प्रमाण ये हैं कि-(इन्द्रं मित्रं०) इस ऋग्वेद के मन्त्र से यह जाना जाता है कि एक सद्ब्रह्म के इन्द्र आदि अनेक नाम हैं। तथा (तदेवाग्नि०) इस यजुर्वेद के मन्त्र से भी अग्नि आदि नामों करके सच्चिदानन्दादि लक्षणवाले ब्रह्म को जानना चाहिये। (ब्रह्म ह्य०) इत्यादि शतपथ ब्राह्मण के प्रमाणों से अग्नि शब्द ब्रह्म और आत्मा इन दो अर्थों का वाची है। (अयं वा०) इस प्रमाण में अग्नि शब्द से प्रजा शब्द करके भौतिक और प्रजापति शब्द से ईश्वर का ग्रहण होता है। (अग्नि०) इस प्रमाण से सत्याचरण के नियमों का जो यथावत् पालन करना है, सो ही व्रत कहाता है, और इस व्रत का पति परमेश्वर है। (त्रिभिः पवित्रैः०) इस ऋग्वेद के प्रमाण से ज्ञानवाले तथा सर्वज्ञ प्रकाश करनेवाले विशेषण से अग्नि शब्द करके ईश्वर का ग्रहण होता है।

भावार्थ भाषाःDeep-spirit Language):-

जो मनुष्य सब विद्याओं को पढ़के औरों को पढ़ाते हैं तथा अपने उपदेश से सब का उपकार करनेवाले हैं वा हुए हैं वे पूर्व शब्द से, और जो कि अब पढ़नेवाले विद्याग्रहण के लिये अभ्यास करते हैं, वे नूतन शब्द से ग्रहण किये जाते हैं, क्योंकि जो मन्त्रों के अर्थों को जाने हुए धर्म और विद्या के प्रचार, अपने सत्य उपदेश से सब पर कृपा करनेवाले, निष्कपट पुरुषार्थी, धर्म की सिद्धि के लिये ईश्वर की उपासना करनेवाले और कार्य्यों की सिद्धि के लिये भौतिक अग्नि के गुणों को जानकर अपने कर्मों के सिद्ध करनेवाले होते हैं, वे सब पूर्ण विद्वान् शुभ गुण सहित होने पर ऋषि कहाते हैं, तथा प्राचीन और नवीन विद्वानों के तत्त्व जानने के लिये युक्ति प्रमाणों से सिद्ध तर्क और कारण वा कार्य्य जगत् में रहनेवाले जो प्राण हैं, वे भी ऋषि शब्द से गृहीत होते हैं। इन सब से ईश्वर स्तुति करने योग्य और भौतिक अग्नि अपने-अपने गुणों के साथ खोज करने योग्य है।

और जो सर्वज्ञ परमेश्वर ने पूर्व और वर्त्तमान अर्थात् त्रिकालस्थ ऋषियों को अपने सर्वज्ञपन से जान के इस मन्त्र में परमार्थ और व्यवहार ये दो विद्या दिखलाई हैं, इससे इसमें भूत वा भविष्य काल की बातों के कहने में कोई भी दोष नहीं आ सकता, क्योंकि वेद सर्वज्ञ परमेश्वर का वचन है। वह परमेश्वर उत्तम गुणों को तथा भौतिक अग्नि व्यवहार-कार्यों में संयुक्त किया हुआ उत्तम-उत्तम भोग के पदार्थों का देनेवाला होता है। पुराने की अपेक्षा एक पदार्थ से दूसरा नवीन और नवीन की अपेक्षा पहिला पुराना होता है। देखो, यही अर्थ इस मन्त्र का निरुक्तकार ने भी किया है कि-जो प्राकृत जन अर्थात् अज्ञानी लोगों ने प्रसिद्ध भौतिक अग्नि पाक बनाने आदि कार्य्यों में लिया है, वह इस मन्त्र में नहीं लेना, किन्तु सब का प्रकाश करनेहारा परमेश्वर और सब विद्याओं का हेतु, जिसका नाम विद्युत् है, वही भौतिक अग्नि यहाँ अग्नि शब्द से कहा गया है।

इस मन्त्र का अर्थ नवीन भाष्यकारों ने कुछ का कुछ ही कर दिया है, जैसे सायणाचार्य ने लिखा है कि-(पुरातनैः०) प्राचीन भृगु, अङ्गिरा आदियों और नवीन अर्थात् हम लोगों को अग्नि की स्तुति करना उचित है। वह देवों को हवि अर्थात् होम में चढ़े हुए पदार्थ उनके खाने के लिये पहुँचाता है। ऐसा ही व्याख्यान यूरोपखण्डवासी और आर्यावर्त्त के नवीन लोगों ने अङ्ग्रेजी भाषा में किया है, तथा कल्पित ग्रन्थों में अब भी होता है। सो यह बड़े आश्चर्य की बात है, जो ईश्वर के प्रकाशित अनादि वेद का ऐसा व्याख्यान, जिसका क्षुद्र आशय और निरुक्त शतपथ आदि सत्य ग्रन्थों से विरुद्ध होवे, वह सत्य कैसे हो सकता है ॥२॥

 

सूक्त पहला: मंत्र 3

देवता: अग्निः ऋषि: मधुच्छन्दाः वैश्वामित्रः छन्द: गायत्री स्वर: षड्जः

 

अ॒ग्निना॑ र॒यिम॑श्नव॒त्पोष॑मे॒व दि॒वेदि॑वे। य॒शसं॑ वी॒रव॑त्तमम्॥

agninā rayim aśnavat poṣam eva dive-dive | yaśasaṁ vīravattamam ||

अब परमेश्वर की उपासना और भौतिक अग्नि के उपकार से क्या-क्या फल प्राप्त होता है, सो अगले मन्त्र से उपदेश किया है-

पदार्थान्वयभाषा(Material language):-

निरुक्तकार यास्कमुनि जी ने भी ईश्वर और भौतिक पक्षों को अग्नि शब्द की भिन्न-भिन्न व्याख्या करके सिद्ध किया है, सो संस्कृत में यथावत् देख लेना चाहिये, परन्तु सुगमता के लिये कुछ संक्षेप से यहाँ भी कहते हैं-यास्कमुनिजी ने स्थौलाष्ठीवि ऋषि के मत से अग्नि शब्द का अग्रणी=सब से उत्तम अर्थ किया है अर्थात् जिसका सब यज्ञों में पहिले प्रतिपादन होता है, वह सब से उत्तम ही है। इस कारण अग्नि शब्द से ईश्वर तथा दाहगुणवाला भौतिक अग्नि इन दो ही अर्थों का ग्रहण होता है। (प्रशासितारं० एतमे०) मनुजी के इन दो श्लोकों में भी परमेश्वर के अग्नि आदि नाम प्रसिद्ध हैं। (ईळे०) इस ऋग्वेद के प्रमाण से भी उस अनन्त विद्यावाले और चेतनस्वरूप आदि गुणों से युक्त परमेश्वर का ग्रहण होता है। अब भौतिक अर्थ के ग्रहण में प्रमाण दिखलाते हैं-(यदश्वं०) इत्यादि शतपथ ब्राह्मण के प्रमाणों से अग्नि शब्द करके भौतिक अग्नि का ग्रहण होता है। यह अग्नि बैल के समान सब देशदेशान्तरों में पहुँचानेवाला होने के कारण वृष और अश्व भी कहाता है, क्योंकि वह कलायन्त्रों के द्वारा प्रेरित होकर देवों=शिल्पविद्या के जाननेवाले विद्वान् लोगों के विमान आदि यानों को वेग से दूर-दूर देशों में पहुँचाता है।

(तूर्णि०) इस प्रमाण से भी भौतिक अग्नि का ग्रहण है, क्योंकि वह उक्त शीघ्रता आदि हेतुओं से हव्यवाट् और तूर्णि भी कहाता है। (अग्निर्वै यो०) इत्यादिक और भी अनेक प्रमाणों से अश्व नाम करके भौतिक अग्नि का ग्रहण किया गया है। (वृषो०) जब कि इस भौतिक अग्नि को शिल्पविद्यावाले विद्वान् लोग यन्त्रकलाओं से सवारियों में प्रदीप्त करके युक्त करते हैं, तब (देववाहनः) उन सवारियों में बैठे हुए विद्वान् लोगों को देशान्तर में बैलों वा घोड़ों के समान शीघ्र पहुँचानेवाला होता है। उस वेगादि गुणवाले अश्वरूप अग्नि के गुणों को (हविष्मन्तः) हवियुक्त मनुष्य कार्यसिद्धि के लिये (ईळते) खोजते हैं। इस प्रमाण से भी भौतिक अग्नि का ग्रहण है ॥१॥

भावार्थ भाषाःDeep-spirit Language):-

इस मन्त्र में श्लेषालङ्कार से दो अर्थों का ग्रहण है। ईश्वर की आज्ञा में रहने तथा शिल्पविद्यासम्बन्धी कार्य्यों की सिद्धि के लिये भौतिक अग्नि को सिद्ध करनेवाले मनुष्यों को अक्षय अर्थात् जिसका कभी नाश नहीं होता, ऐसा धन प्राप्त होता है, तथा मनुष्य लोग जिस धन से कीर्त्ति की वृद्धि और जिस धन को पाके वीर पुरुषों से युक्त होकर नाना सुखों से युक्त होते हैं, सब को उचित है कि उस धन को अवश्य प्राप्त करें ॥३॥

 

सूक्त पहला: मंत्र 4

देवता: अग्निः ऋषि: मधुच्छन्दाः वैश्वामित्रः छन्द: गायत्री स्वर: षड्जः

 

अग्ने॒ यं य॒ज्ञम॑ध्व॒रं वि॒श्वतः॑ परि॒भूरसि॑। स इद्दे॒वेषु॑ गच्छति॥

agne yaṁ yajñam adhvaraṁ viśvataḥ paribhūr asi | sa id deveṣu gacchati ||

उक्त भौतिक अग्नि और परमेश्वर किस प्रकार के हैं, यह भेद अगले मन्त्र में जनाया है-

पदार्थान्वयभाषा(Material language):-

(अग्ने) हे परमेश्वर! आप (विश्वतः) सर्वत्र व्याप्त होकर (यम्) जिस (अध्वरम्) हिंसा आदि दोषरहित (यज्ञम्) विद्या आदि पदार्थों के दानरूप यज्ञ को (विश्वतः) सर्वत्र व्याप्त होकर (परिभूः) सब प्रकार से पालन करनेवाले (असि) हैं, (स इत्) वही यज्ञ (देवेषु) विद्वानों के बीच में (गच्छति) फैलके जगत् को सुख प्राप्त करता है। तथा जो यह (अग्ने) भौतिक अग्नि (यम्) जिस (अध्वरम्) विनाश आदि दोषों से रहित (यज्ञम्) शिल्पविद्यामय यज्ञ को (विश्वतः) जल पृथिव्यादि पदार्थों के आश्रय से (परिभूः) सब प्रकार के पदार्थों में व्याप्त होकर सिद्ध करनेवाला है, (स इत्) वही यज्ञ (देवेषु) अच्छे-अच्छे पदार्थों में (गच्छति) प्राप्त होकर सब को लाभकारी होता है ॥४॥

भावार्थ भाषाःDeep-spirit Language):-

इस मन्त्र में श्लेषालङ्कार है। जिस कारण व्यापक परमेश्वर अपनी सत्ता से पूर्वोक्त यज्ञ की निरन्तर रक्षा करता है, इसीसे वह अच्छे-अच्छे गुणों को देने का हेतु होता है। इसी प्रकार ईश्वर ने दिव्य गुणयुक्त अग्नि भी रचा है कि जो उत्तम शिल्पविद्या का उत्पन्न करने वाला है। उन गुणों को केवल धार्मिक उद्योगी और विद्वान् मनुष्य ही प्राप्त होने के योग्य होता है ॥४॥

 

सूक्त पहला: मंत्र 5

देवता: अग्निः ऋषि: मधुच्छन्दाः वैश्वामित्रः छन्द: गायत्री स्वर: षड्जः

 

अ॒ग्निर्होता॑ क॒विक्र॑तुः स॒त्यश्चि॒त्रश्र॑वस्तमः। दे॒वो दे॒वेभि॒रा ग॑मत्॥

agnir hotā kavikratuḥ satyaś citraśravastamaḥ | devo devebhir ā gamat ||

फिर भी परमेश्वर और भौतिक अग्नि किस प्रकार के हैं, सो अगले मन्त्र में उपदेश किया है-

पदार्थान्वयभाषा(Material language):-

जो (सत्यः) अविनाशी (देवः) आप से आप प्रकाशमान (कविक्रतुः) सर्वज्ञ है, जिसने परमाणु आदि पदार्थ और उनके उत्तम-उत्तम गुण रचके दिखलाये हैं, जो सब विद्यायुक्त वेद का उपदेश करता है, और जिससे परमाणु आदि पदार्थों करके सृष्टि के उत्तम पदार्थों का दर्शन होता है, वही कवि अर्थात् सर्वज्ञ ईश्वर है। तथा भौतिक अग्नि भी स्थूल और सूक्ष्म पदार्थों से कलायुक्त होकर देशदेशान्तर में गमन करानेवाला दिखलाया है। (चित्रश्रवस्तमः) जिसका अति आश्चर्यरूपी श्रवण है, वह परमेश्वर (देवेभिः) विद्वानों के साथ समागम करने से (आगमत्) प्राप्त होता है। तथा जो (सत्यः) श्रेष्ठ विद्वानों का हित अर्थात् उनके लिये सुखरूप (देवः) उत्तम गुणों का प्रकाश करनेवाला (कविक्रतुः) सब जगत् को जानने और रचनेहारा परमात्मा और जो भौतिक अग्नि सब पृथिवी आदि पदार्थों के साथ व्यापक और शिल्पविद्या का मुख्य हेतु (चित्रश्रवस्तमः) जिसको अद्भुत अर्थात् अति आश्चर्य्यरूप सुनते हैं, वह दिव्य गुणों के साथ (आगमत्) जाना जाता है ॥५॥

भावार्थ भाषाःDeep-spirit Language):-

इस मन्त्र में श्लेषालङ्कार है। सब का आधार, सर्वज्ञ, सब का रचनेवाला, विनाशरहित, अनन्त शक्तिमान् और सब का प्रकाशक आदि गुण हेतुओं के पाये जाने से अग्नि शब्द करके परमेश्वर, और आकर्षणादि गुणों से मूर्त्तिमान् पदार्थों का धारण करनेहारादि गुणों के होने से भौतिक अग्नि का भी ग्रहण होता है। सिवाय इसके मनुष्यों को यह भी जानना उचित है कि विद्वानों के समागम और संसारी पदार्थों को उनके गुणसहित विचारने से परम दयालु परमेश्वर अनन्त सुखदाता और भौतिक अग्नि शिल्पविद्या का सिद्ध करनेवाला होता है।

 

सूक्त पहला: मंत्र 6

देवता: अग्निः ऋषि: मधुच्छन्दाः वैश्वामित्रः छन्द: निचृद्गायत्री स्वर: षड्जः

 

यद॒ङ्ग दा॒शुषे॒ त्वमग्ने॑ भ॒द्रं क॑रि॒ष्यसि॑। तवेत्तत्स॒त्यम॑ङ्गिरः॥

yad aṅga dāśuṣe tvam agne bhadraṁ kariṣyasi | tavet tat satyam aṅgiraḥ ||

अब अग्नि शब्द से ईश्वर का उपदेश अगले मन्त्र में किया है-

पदार्थान्वयभाषा(Material language):-

हे (अङ्गिरः) ब्रह्माण्ड के अङ्ग पृथिवी आदि पदार्थों को प्राणरूप और शरीर के अङ्गों को अन्तर्यामीरूप से रसरूप होकर रक्षा करनेवाले हे (अङ्ग) सब के मित्र (अग्ने) परमेश्वर! (यत्) जिस हेतु से आप (दाशुषे) निर्लोभता से उत्तम-उत्तम पदार्थों के दान करनेवाले मनुष्य के लिये (भद्रम्) कल्याण, जो कि शिष्ट विद्वानों के योग्य है, उसको (करिष्यसि) करते हैं, सो यह (तवेत्) आप ही का (सत्यम्) सत्यव्रत=शील है ॥६॥

भावार्थ भाषाःDeep-spirit Language):-

जो न्याय, दया, कल्याण और सब का मित्रभाव करनेवाला परमेश्वर है, उसी की उपासना करके जीव इस लोक और मोक्ष के सुख को प्राप्त होता है, क्योंकि इस प्रकार सुख देने का स्वभाव और सामर्थ्य केवल परमेश्वर का है, दूसरे का नहीं। जैसे शरीरधारी अपने शरीर को धारण करता है, वैसे ही परमेश्वर सब संसार को धारण करता है, और इसी से इस संसार की यथावत् रक्षा और स्थिति होती है ॥६॥

 

सूक्त पहला: मंत्र 7

देवता: अग्निः ऋषि: मधुच्छन्दाः वैश्वामित्रः छन्द: गायत्री स्वर: षड्जः

 

उप॑ त्वाग्ने दि॒वेदि॑वे॒ दोषा॑वस्तर्धि॒या व॒यम्। नमो॒ भर॑न्त॒ एम॑सि॥

upa tvāgne dive-dive doṣāvastar dhiyā vayam | namo bharanta emasi ||

उक्त परमेश्वर कैसे उपासना करके प्राप्त होने के योग्य है, इसका विधान अगले मन्त्र में किया है॥

पदार्थान्वयभाषा(Material language):-

(अग्ने) हे सब के उपासना करने योग्य परमेश्वर ! (वयम्) हम लोग (धिया) अपनी बुद्धि और कर्मों से (दिवेदिवे) अनेक प्रकार के विज्ञान होने के लिये (दोषावस्तः) रात्रिदिन में निरन्तर (त्वा) आपकी (भरन्तः) उपासना को धारण और (नमः) नमस्कार आदि करते हुए (उपैमसि) आपके शरण को प्राप्त होते हैं॥७॥

भावार्थ भाषाःDeep-spirit Language):-

हे सब को देखने और सब में व्याप्त होनेवाले उपासना के योग्य परमेश्वर ! हम लोग सब कामों के करने में एक क्षण भी आपको नहीं भूलते, इसी से हम लोगों को अधर्म करने में कभी इच्छा भी नहीं होती, क्योंकि जो सर्वज्ञ सब का साक्षी परमेश्वर है, वह हमारे सब कामों को देखता है, इस निश्चय से॥७॥

 

सूक्त पहला: मंत्र 8

देवता: अग्निः ऋषि: मधुच्छन्दाः वैश्वामित्रः छन्द: यवमध्याविराड्गायत्री स्वर: षड्जः

 

राज॑न्तमध्व॒राणां॑ गो॒पामृ॒तस्य॒ दीदि॑विम्। वर्ध॑मानं॒ स्वे दमे॑॥

rājantam adhvarāṇāṁ gopām ṛtasya dīdivim | vardhamānaṁ sve dame ||

फिर भी वह परमेश्वर किस प्रकार का है, सो अगले मन्त्र में उपदेश किया है॥

पदार्थान्वयभाषा(Material language):-

-हम लोग (स्वे) अपने (दमे) उस परम आनन्द पद में कि जिसमें बड़े-बड़े दुःखों से छूट कर मोक्ष सुख को प्राप्त हुए पुरुष रमण करते हैं, (वर्धमानम्) सब से बड़ा (राजन्तम्) प्रकाशस्वरूप (अध्वराणाम्) पूर्वोक्त यज्ञादि अच्छे-अच्छे कर्म धार्मिक मनुष्यों के (गोपाम्) रक्षक (ऋतस्य) सत्यविद्यायुक्त चारों वेदों और कार्य जगत् के अनादि कारण के (दीदिविम्) प्रकाश करनेवाले परमेश्वर को उपासना योग से प्राप्त होते हैं॥८॥

भावार्थ भाषाःDeep-spirit Language):-

विनाश और अज्ञान आदि दोषरहित परमात्मा अपने अन्तर्यामिरूप से सब जीवों को सत्य का उपदेश तथा श्रेष्ठ विद्वान् और सब जगत् की रक्षा करता हुआ अपनी सत्ता और परम आनन्द में प्रवृत्त हो रहा है। उस परमेश्वर के उपासक हम भी आनन्दित, वृद्धियुक्त विज्ञानवान् होकर विज्ञान में विहार करते हुए परम आनन्दरूप विशेष फलों को प्राप्त होते हैं॥८॥

सूक्त पहला: मंत्र 9

देवता: अग्निः ऋषि: मधुच्छन्दाः वैश्वामित्रः छन्द: विराड्गायत्री स्वर: षड्जः

 

स नः॑ पि॒तेव॑ सू॒नवेऽग्ने॑ सूपाय॒नो भ॑व। सच॑स्वा नः स्व॒स्तये॑॥

sa naḥ piteva sūnave gne sūpāyano bhava | sacasvā naḥ svastaye ||

वह परमेश्वर किस के समान किनकी रक्षा करता है, सो अगले मन्त्र में उपदेश किया है।

पदार्थान्वयभाषा(Material language):-

हे (सः) उक्त गुणयुक्त (अग्ने) ज्ञानस्वरूप परमेश्वर ! (पितेव) जैसे पिता (सूनवे) अपने पुत्र के लिये उत्तम ज्ञान का देनेवाला होता है, वैसे ही आप (नः) हम लोगों के लिये (सूपायनः) शोभन ज्ञान, जो कि सब सुखों का साधक और उत्तम पदार्थों का प्राप्त करनेवाला है, उसके देनेवाले (भव) हूजिये तथा (नः) हम लोगों को (स्वस्तये) सब सुख के लिये (सचस्व) संयुक्त कीजिये॥९॥

भावार्थ भाषाःDeep-spirit Language):-

इस मन्त्र में उपमालङ्कार है। सब मनुष्यों को उत्तम प्रयत्न और ईश्वर की प्रार्थना इस प्रकार से करनी चाहिये कि-हे भगवन् ! जैसे पिता अपने पुत्रों को अच्छी प्रकार पालन करके और उत्तम-उत्तम शिक्षा देकर उनको शुभ गुण और श्रेष्ठ कर्म करने योग्य बना देता है, वैसे ही आप हम लोगों को शुभ गुण और शुभ कर्मों में युक्त सदैव कीजिये॥९॥


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ऋग्वेद अध्याय 1


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अध्याय – 1

 

  • ऋषि मधुच्छन्दा विश्वामित्र: –
  •     इन्होंने अग्नि वायु, इन्द्र वरुण, अश्विनौ विश्वदेवा, सरस्वती, मरुद, इन सभी के प्रति अपनी श्रध्दा व्यक्त करते हुए सभी सूक्तों को सर्मपित किया है।

  • ऋषि जेता मधुच्छन्दस: –
  •     इन्होंने भी इसी प्रकार से देव इन्द्र की वंदना करते हुए सूक्तों को लिखा है। 3. मेधातिथि; काण्व: – 

        इन्होंने भी अग्नि को श्रेष्ठ मानते हुए इला, सरस्वती और मही तीनों देवियों को सुख देने वाली बताया है। अग्नि और सूर्य को भी अनुष्ठानों में यजन कर्म के लिए पुकारते हैं। अश्विनी कुमारों इन्द्र, वरुण, अग्नि, मरुतःऋषभ, पवन इन सभी की अपने सूक्त छंदों, द्वारा वंदना की है।

     

  • देवता ब्रह्मणस्पतिः
  • प्रभुतय इसमें कहा है कि मुझे सोम निचोडने वाले को उशिज के पुत्र कक्षीवान के तुल्य विख्याती प्रदान करो।

  • ऋषि-शुनः शेपः
  •  इन्होंने भी अदिति पुत्र वरुण का आह्वान किया है।और अग्नि, पवन, इन्द्र, उषा, अश्विनी कुमारों सभी के लिए वंदना करते हुए अपनी श्रद्धा को व्यक्त किया है।

  • ऋषि हिरण्यस्तूप: अंगिरसः
  • इन्होंने भी कहा है कि हे अग्ने! तुम अंगिराओं में सर्वश्रेष्ठ, और प्रथम हो। तुमने मनु और पुरखा सम्राट को स्वर्ग के संबंन्ध में बताया था । जब तुम मातृ-भूत दो काष्ठों में रचित होते हो तब तुम्हें पूर्व की तरफ ले जाते हैं । इसी प्रकार इंद्र, अश्विन, अग्नि, सभी की वंदना की है। और उनसे सुख, संमृद्धि की कामना करते हुऐ सूक्तों को लिखा है।

  • ऋषि-कण्वो घोरः-
  • इन्होंने कहा है कि हे कण्वगोत्र वाले ऋषियों! क्रीडा- परिपूर्ण अहिंसित मरुदगण रथ पर सुशोभित है। उनके लिए वंदना गान करो। मरुदगण चलते हैं; तब मार्ग मे एक-दूसरे से बात करते हैं उनकी उस ध्वनी को कौन सुनता है? हे मरुतों गति वाले वाहन से जल्द पधारो यह कण्ववंशी और अन्य विद्वान संगठित हैं उनके द्वारा खुशी ग्रहण करो । इसी प्रकार इन्होंने भी देवता मरुत ब्रह्मणस्पति, आदित्य, पुषा, रुद्र, सभी की वंदना की है।

  • ऋुषि-प्रस्कण्व: काण्वः
  • इन्होंने अग्नि से अर्चना यज्ञ करते हुए कहा है, हे अग्ने! वसु, रुद्र और आदित्यों का इस अनुष्ठान में पूजन करो। अनुष्ठान में परिपूर्ण घी, अन्नवर्धक, मनु-पुत्र देवों का अर्चन करो। हे अग्ने! देवगण मेधावी हविदाता के सुख की अभिलाषा करने वाले हैं । तुम रोहित नामक अश्ववाले हो । हे पुज्य (उन तैंतीस देवों को यहाँ लाओ।) जिस प्रकार आपने प्रिय, मेघा, विरुप और अंगिरा की पुकार तुमने सुनी थी, वैसे ही अब प्रस्कण्व की पुकार को सुनो।

    • यहाँ पर साफ तौर से बताया है कि हमारे सिर्फ तैंतीस देवी-देवता हैं न की तैंतीस करोड।

     

  • ऋषि-सव्य अंगिरस: –
  •     इन्होंने अपने सभी छंदों को देवता इंद्र को समर्पित किया है उन्हीं की वीरताओं का वर्णन किया है। 10. ऋषि नोधा गोतमोः–        इन्होंने भी देवता, अग्नि, इंद्र, मरुत इन सभी की स्तुति की है और अपनी श्रद्धा अर्पित की है।

  • ऋषि-पाराशर शाक्त्यः
  • इन्होंने भी अपने छंद में अग्नि देवता को कहा है कि आप सोम के तुल्य औषधियों की वृष्टि करते हैं। बालक के तुल्य दिप्तिमान विशाल ज्योति वाले होते हैं । उसी अग्नि के विषय में अपने छंदों को लिखा है।

  • ऋषि गोतमो राहूगणोः
  • इन्होंने अपने छंदों मे कहा है कि हे अग्ने! गोतमवंशी तुम्हारे लिए अत्यंत उज्वल वंदनाओं की मृदु संकल्पों से प्रार्थना करते हैं । धन की इच्छा से गोतमवंशी तुम्हारी वंदनाएँ करते हैं। हम भी उज्ज्वल मंत्रों से तुम्हारा पूजन करते हैं। इसी प्रकार इंद्र, मरुत, अश्विनी कुमारों, सोम (यहाँ सोम का अर्थ रस ताकत से हैं।) उषादय- इन सभी के विषय में वंदना की है।

  • ऋषि-कुत्स: अंगिरस: –
  • इन्होंने सभी छंदों को अग्नि को सर्मपित किया है।

  • ऋषि कश्यपो मारीचः
  • इन्होंने भी छंद को अग्नि को समर्पित करते हुए कहा है कि हम धनोत्पादक के लिए सोम निष्पन्न करें। जैसे नाव नदी को पार करा देती है, वैसे ही वह अग्नि हमको दुःखों से पार करा दे।

  • ऋषि वज्राश्व अम्वरिब: –
  •  इन्होंने इंद्र को बलशाली और सबसे ताकतवर बताया है। वैसे तो सभी ने इंद्र को अपने-अपने छंदों में अपनी श्रद्धा व्यक्त की है और इंद्र को शक्तिशाली बताया है उन्हें सभी देवताओं में शक्तिशाली माना है।

  • ऋषि कुत्स: अंगिरसः
  • इन्होंने भी देवता इन्द्र को अपना छंद सर्मपित करते हुए लिखा है  कि जिसने राजा ऋजिश्रवा के संग कृष्ण नाम दैत्य की प्रजाओं का पतन किया हम उस वज्रधारी, वीर्यवान इंन्द्रदेव का मरुतों से युक्त सुरक्षा के लिए आह्वान करते हैं। और हर प्रकार से उनकी वंदना करते हुए उनका गुणगान करते हैं। इन्द्र ने जो-जो कार्य किए हैं जिन-जिन राक्षसों को मारा है,उनका भी नाम लेते हुए सबके विषय में लिखा है। जैसेः-व्यंस,शम्बर, वप्रुह्ण और शुष्ण नमाक दुष्टों का पतन किया है। ऋषि ने भी इन्द्र विश्वदेवों ,अग्नि, ऋुभुगण (ऋभुओं का मतलब तेज दिमागवालों से है जिन्होंने अपनी मेहनत से इन्द्र के समान सम्मान पाया।) देवता -उषा ,रुद्र सूर्य;सभी के लिए छंन्द लिखे हैं ।

  • ऋषि- कक्षीवानः
  • ऋषि- कक्षीवान उशिकपुत्र हैं। उन्होंने अपने छन्दों में अश्विनी कुमारों का  गुणगान किया है, जैसे वृद्ध च्यवन ऋषि का बुढापा कवच के तुल्य हटा दिया। और बन्धुओं  द्वारा परित्यक्त ऋषि की आयु को वृद्धि कर कन्याओं का पति बना दिया। अर्थवा के पुत्र दध्यड ने अश्व के सिर को मध- विधा सिखायी। ऋजाश्रव को उनके पिता ने अंधा कर दिया था। उनके लिए तुमने सर्वश्रेष्ठ ज्योति वाली आँखें दी। इसी प्रकार ऋषि कक्षिवान इंन्द्र से प्रार्थना करते है कि मनुष्यों  के रक्षक इंन्द्रेव, भक्त अंगिराओं की वंदना कब सुनेंगे? ये जब गृहस्थ यजमान के सभी यज्ञकर्ताओं को अपने सभी तरफ देखेंगे तब अत्यंन्त उत्साहपूर्वक जल्दी से प्रकट होंगे।यहाँ सभी ऋषियों ने देवता इंन्द्र को महत्व दिया है, और हर प्रकार से उन्हें खुश करने के लिए अपने छंन्दों में उनका गुणगान किया है।


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    श्री वेद स्तुति : वेदों का पाठ प्रारम्भ करने से पहले करें पढ़े वेद स्तुति मंत्र


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    श्री वेद स्तुति (SHRI VED STUTI) 

    हिंदु धर्म में चार वेद है। वेदों का पाठ प्रारम्भ करने से पहले वेद स्तुति मंत्र के द्वारा वेदों की स्तुति की जाती है।

    नमः शम्भवे च मयोभवे च नमः शंकाराय च ।
    मयस्कराय च नमः शिवाय च शिवतराय च ।।


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    श्री सरस्वती आरती


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    जय सरस्वती माता,
    मैया जय सरस्वती माता।
    सदगुण वैभव शालिनी,
    त्रिभुवन विख्याता॥
    जय सरस्वती माता॥
    चन्द्रवदनि पद्मासिनि,
    द्युति मंगलकारी।
    सोहे शुभ हंस सवारी,
    अतुल तेजधारी॥
    जय सरस्वती माता॥
    बाएं कर में वीणा,
    दाएं कर माला।
    शीश मुकुट मणि सोहे,
    गल मोतियन माला॥
    जय सरस्वती माता॥
    देवी शरण जो आए,
    उनका उद्धार किया।
    पैठी मंथरा दासी,
    रावण संहार किया॥
    जय सरस्वती माता॥
    विद्या ज्ञान प्रदायिनि,
    ज्ञान प्रकाश भरो।
    मोह अज्ञान और तिमिर का,
    जग से नाश करो॥
    जय सरस्वती माता॥
    धूप दीप फल मेवा,
    माँ स्वीकार करो।
    ज्ञानचक्षु दे माता,
    जग निस्तार करो॥
    जय सरस्वती माता॥
    माँ सरस्वती की आरती,
    जो कोई जन गावे।
    हितकारी सुखकारी
    ज्ञान भक्ति पावे॥
    जय सरस्वती माता॥
    जय सरस्वती माता,
    जय जय सरस्वती माता।
    सदगुण वैभव शालिनी,
    त्रिभुवन विख्याता॥
    जय सरस्वती माता॥
    ॥ इति श्री सरस्वती आरती ॥

     

     

    Jai Saraswati Mata,
    Maiya Jai Saraswati Mata
    Sadgun Vaibhav Shalini,
    Tribhuvan Vikhyaata
    Jai Saraswati Mata..
    Chandravadani Padmaasini,
    Dyuti Mangal Kaari,
    Sohe Shubh Hans Sawaari,
    Atul Tej Dhaari.
    Jai Saraswati Mata..
    Baaye Kar Mein Veena,
    Daaye Kar Mala.
    Sheesh Mukut Mani Sohe,
    Gale Motiyan Mala
    Jai Saraswati Mata..
    Devi Sharan Jo Aaye,
    Unka Uddhar Kiya.
    Baithi Manthra Daasi,
    Rawan Sanhaar Kiya.
    Jai Saraswati Mata..
    Vidya Gyan Pradaayini,
    Gyan Prakash Bharo.
    Moh Agyan Aur Timir Ka,
    Jag Se Nash Karo.
    Jai Saraswati Mata..
    Dhoop Deep Phal Meva,
    Maa Swikaar Karo.
    Gyanchkshu De Mata ,
    Jag Nistar Karo.
    Jai Saraswati Mata..
    Maa Sarswati Ki Aarti
    Jo Koi Nar Gaave
    Hitkari Shukhkari
    Gyan Bhakti Paave
    Jai Saraswati Mata..
    ॥ It's Shree Saraswati Aarati॥


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    श्री सूर्य आरती


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    श्री सूर्य आरती

    जय कश्यप-नन्दन,
    ॐ जय अदिति नन्दन।
    त्रिभुवन – तिमिर – निकन्दन,
    भक्त-हृदय-चन्दन॥
    ॥जय कश्यप-नन्दन .. ॥
    सप्त-अश्वरथ राजित,
    एक चक्रधारी।
    दु:खहारी, सुखकारी,
    मानस-मल-हारी॥
    ॥ जय कश्यप-नन्दन .. ॥
    सुर – मुनि – भूसुर – वन्दित,
    विमल विभवशाली।
    अघ-दल-दलन दिवाकर,
    दिव्य किरण माली॥
    ॥जय कश्यप-नन्दन .. ॥
    सकल – सुकर्म – प्रसविता,
    सविता शुभकारी।
    विश्व-विलोचन मोचन,
    भव-बन्धन भारी॥
    ॥ जय कश्यप-नन्दन .. ॥
    कमल-समूह विकासक,
    नाशक त्रय तापा।
    सेवत साहज हरत अति
    मनसिज-संतापा॥
    ॥जय कश्यप-नन्दन .. ॥
    नेत्र-व्याधि हर सुरवर,
    भू-पीड़ा-हारी।
    वृष्टि विमोचन संतत,
    परहित व्रतधारी॥
    ॥ जय कश्यप-नन्दन .. ॥
    सूर्यदेव करुणाकर,
    अब करुणा कीजै।
    हर अज्ञान-मोह सब,
    तत्त्वज्ञान दीजै॥
    ॥ जय कश्यप-नन्दन .. ॥
    ॥ इति श्री सूर्य आरती ॥

     

     

    Jai Kashyap-Nandan,
    Om Jai Aditi-Nandan।
    Tribhuvana-Timira-Nikandana,
    Bhakta-Hridaya-Chandana॥
    ॥ Jai Kashyap-Nandan .. ॥
    Sapta-Ashvaratha Rajita,
    Ek Chakradhari।
    Dukhahari-Sukhakari,
    Manasa-Mala-Hari॥
    ॥Jai Kashyap-Nandan .. ॥
    Sura-Muni-Bhusura-Vandita,
    Vimala Vibhavashali।
    Agha-Dala-Dalana Diwakara,
    Divya Kirana Mali॥
    ॥ Jai Kashyap-Nandan .. ॥
    Sakala-Sukarma-Prasavita,
    Savita Shubhakari।
    Vishwa-Vilochana Mochana,
    Bhava Bandhana Bhari॥
    ॥ Jai Kashyap-Nandan .. ॥
    Kamala-Samuha-Vikasaka,
    Nashaka Traya Tapa।
    Sevata Sahaja Harata,
    Ati Manasija-Santapa॥
    ॥ Jai Kashyap-Nandan .. ॥
    Netra-Vyadhi-Hara Survara
    Bhv-Pida-Hari।
    Vrishti-Vimochana Santata
    Parahita-Vratadhari॥
    ॥ Jai Kashyap-Nandan .. ॥
    Suryadeva Karunakara,
    Ab Karuna Kijai।
    Hara Agyana-Moh Sab
    Tatvagyana Dijai॥
    ॥ Jai Kashyap-Nandan .. ॥
    ॥ It's Shree Surya Aarati॥


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    श्री हनुमान आरती


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    आरती कीजै हनुमान लला की।
    दुष्ट दलन रघुनाथ कला की॥
    जाके बल से गिरिवर कांपे।
    रोग दोष जाके निकट न झांके॥
    अंजनि पुत्र महा बलदाई।
    सन्तन के प्रभु सदा सहाई॥
    ॥ आरती कीजै हनुमान.. ॥
    दे बीड़ा रघुनाथ पठाए।
    लंका जारि सिया सुधि लाए॥
    लंका सो कोट समुद्र-सी खाई।
    जात पवनसुत बार न लाई॥
    ॥ आरती कीजै हनुमान.. ॥

    लंका जारि असुर संहारे।
    सियारामजी के काज सवारे॥
    लक्ष्मण मूर्छित पड़े सकारे।
    आनि संजीवन प्राण उबारे॥
    ॥ आरती कीजै हनुमान.. ॥
    पैठि पाताल तोरि जम-कारे।
    अहिरावण की भुजा उखारे॥
    बाएं भुजा असुरदल मारे।
    दाहिने भुजा संतजन तारे॥
    ॥ आरती कीजै हनुमान.. ॥
    सुर नर मुनि आरती उतारें।
    जय जय जय हनुमान उचारें॥
    कंचन थार कपूर लौ छाई।
    आरती करत अंजना माई॥
    ॥ आरती कीजै हनुमान.. ॥
    जो हनुमानजी की आरती गावे।
    बसि बैकुण्ठ परम पद पावे॥
    ॥ आरती कीजै हनुमान.. ॥
    ॥ इति श्री हनुमान आरत

    卐 SHREE HANUMAN AARATI 卐

    Aarti Kije Hanuman Lala Ki।
    Dusht Dalan Ragunath Kala Ki॥
    Jake Bal Se Girivar Kaanpe।
    Rog Dosh Ja Ke Nikat Na Jhaanke॥
    Anjani Putra Maha Baldaaee।
    Santan Ke Prabhu Sada Sahai॥
    । Aarti Kije Hanuman Lala Ki.. ।
    De Beera Raghunath Pathaaye।
    Lanka Jaari Siya Sudhi Laaye॥
    Lanka So Kot Samundra-Si Khai।
    Jaat Pavan Sut Baar Na Lai॥
    ।Aarti Kije Hanuman Lala Ki.. ।
    Lanka Jaari Asur Sanhare।
    Siyaramji Ke Kaaj Sanvare॥
    Lakshman Moorchhit Pade Sakaare।
    Aani Sajeevan Pran Ubaare॥
    । Aarti Kije Hanuman Lala Ki.. ।

    Paithi Pataal Tori Jam-kaare।
    Ahiravan Ke Bhuja Ukhaare॥
    Baayen Bhuja Asur Dal Mare।
    Daahine Bhuja Santjan Tare॥
    । Aarti Kije Hanuman Lala Ki.. ।
    Sur Nar Muni Aarti Utare।
    Jai Jai Jai Hanuman Uchaare॥
    Kanchan Thaar Kapoor Lau Chhaai।
    Aarti Karat Anjana Maai॥
    । Aarti Kije Hanuman Lala Ki.. ।
    Jo Hanumanji Ki Aarti Gaave।
    Basi Baikunth Param Pad Pave॥
    । Aarti Kije Hanuman Lala Ki.. ।
    ॥ It's Shree Hanuman Aarati


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    श्री संतोषी माता की आरती


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    卐 श्री संतोषी माता आरती 卐

    जय संतोषी माता,
    मैया जय संतोषी माता ।
    अपने सेवक जन को,
    सुख संपति दाता ॥
    ॥ॐ जय संतोषी माता ॥
    सुंदर चीर सुनहरी,
    मां धारण कीन्हों ।
    हीरा पन्ना दमके,
    तन श्रृंगार लीन्हों ॥
    ॥ ॐ जय संतोषी माता ॥
    गेरू लाल छटा छवि,
    बदन कमल सोहे ।
    मंदर हंसत करूणामयी,
    त्रिभुवन मन मोहे ॥
    ॥ ॐ जय संतोषी माता ॥
    स्वर्ण सिंहासन बैठी,
    चंवर ढुरे प्यारे ।
    धूप, दीप,नैवैद्य,मधुमेवा,
    भोग धरें न्यारे ॥
    ॥ ॐ जय संतोषी माता ॥
    गुड़ अरु चना परमप्रिय,
    तामें संतोष कियो।
    संतोषी कहलाई,
    भक्तन वैभव दियो ॥
    ॥ ॐ जय संतोषी माता ॥
    शुक्रवार प्रिय मानत,
    आज दिवस सोही ।
    भक्त मण्डली छाई,
    कथा सुनत मोही ॥
    ॥ॐ जय संतोषी माता ॥
    मंदिर जगमग ज्योति,
    मंगल ध्वनि छाई ।
    विनय करें हम बालक,
    चरनन सिर नाई ॥
    ॥ ॐ जय संतोषी माता ॥
    भक्ति भावमय पूजा,
    अंगीकृत कीजै ।
    जो मन बसे हमारे,
    इच्छा फल दीजै ॥
    ॥ ॐ जय संतोषी माता ॥
    दुखी,दरिद्री ,रोगी ,
    संकटमुक्त किए ।
    बहु धनधान्य भरे घर,
    सुख सौभाग्य दिए ॥
    ॥ ॐ जय संतोषी माता ॥
    ध्यान धर्यो जिस जन ने,
    मनवांछित फल पायो ।
    पूजा कथा श्रवण कर,
    घर आनंद आयो ॥
    ॥ॐ जय संतोषी माता ॥
    शरण गहे की लज्जा,
    राखियो जगदंबे ।
    संकट तू ही निवारे,
    दयामयी अंबे ॥
    ॥ ॐ जय संतोषी माता ॥
    संतोषी मां की आरती,
    जो कोई नर गावे ।
    ॠद्धिसिद्धि सुख संपत्ति,
    जी भरकर पावे ॥
    ॥ ॐ जय संतोषी माता ॥
    ॥ इति श्री संतोषी माता आरती ||

     

     

    Jai Santoshi Mata ,
    Maiya Jai Santoshi Mata.
    Apane Sewak Jan Ko,
    Sukh Sampati Data.
    Om Jai Santoshi Mata
    Sundar Cheer Sunahari ,
    Maa Dharan Kinho.
    Hira Panna Damake ,
    Tan Shringar Linho.
    Om Jai Santoshi Mata
    Geru Laal Chhata Chhavi,
    Badan Kamal Sohe.
    Mand Hansat Karunamayi,
    Tribhuvan Jan Mohe.
    Om Jai Santoshi Mata
    Svarn Sinhaasan Baithi,
    Chanvar Dhure Pyare.
    Dhoop Deep Naivaidya Madhumeva,
    Bhog Dhare Nyaare.
    Om Jai Santoshi Mata
    Gud Aur Chana Paramapriy,
    Tame Santosh Kiyo.
    Santoshi Kahalai,
    Bhaktan Vaibhav Diyo.
    Om Jai Santoshi Mata
    Shukrawar Priya Maanaat,
    Aaj Diwas Sohi.
    Bhakt Mandali Chhai,
    Katha Sunat Mohi.
    Om Jai Santoshi Mata
    Mandir Jagamag Jyoti,
    Mangal Dhvani Chhai.
    Vinay Karen Ham Baalak,
    Charanan Sir Naai .
    Om Jai Santoshi Mata
    Bhakti Bhaavamay Puja,
    Angikrit Kijai.
    Jo Man Base Hamaare,
    Ichchha Phal Dijai.
    Om Jai Santoshi Mata
    Dukhi Daridri Rogi,
    Sankat Mukt Kiye .
    Bahudhan-dhany Bhare Ghar,
    Sukh Saubhagy Diye
    Om Jai Santoshi Mata
    Dhyan Dharyo Jis Jan Ne,
    Manvanchhit Phal Paayo.
    Puja Katha Shrawan Kar,
    Ghar Aanand Aayo.
    Om Jai Santoshi Mata
    Sharan Gahe Ki Lajja,
    Rakhiyo Jagadambe
    Sankat Tu Hi Niwaare,
    Dayamayi Ambe.
    Om Jai Santoshi Mata
    Santoshi Maa Ki aarati ,
    Jo Koi Nar Gaave
    Riddhi-siddhi Sukh Sampati,
    Ji Bharake Paave
    Om Jai Santoshi Mata
    ॥ It's Shree Santoshi Maa Aarati॥


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    माँ श्री अन्नपूर्णा आरती


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    卐 श्री माँ अन्नपूर्णा आरती 卐

    आरती देवी अन्नपूर्णा जी की
    बारम्बार प्रणाम, मैया बारम्बार प्रणाम।
    जो नहीं ध्यावै तुम्हें अम्बिके, कहां उसे विश्राम।
    अन्नपूर्णा देवी नाम तिहारो, लेत होत सब काम॥
    ॥ बारम्बार प्रणाम… ॥
    प्रलय युगान्तर और जन्मान्तर, कालान्तर तक नाम।
    सुर सुरों की रचना करती, कहाँ कृष्ण कहाँ राम॥
    ॥ बारम्बार प्रणाम… ॥
    चूमहि चरण चतुर चतुरानन, चारु चक्रधर श्याम।
    चंद्रचूड़ चन्द्रानन चाकर, शोभा लखहि ललाम॥
    ॥ बारम्बार प्रणाम… ॥
    देवी देव! दयनीय दशा में दया-दया तब नाम।
    त्राहि-त्राहि शरणागत वत्सल शरण रूप तब धाम॥
    ॥ बारम्बार प्रणाम… ॥
    श्रीं, ह्रीं श्रद्धा श्री ऐ विद्या श्री क्लीं कमला काम।
    कांति, भ्रांतिमयी, कांति शांतिमयी, वर दे तू निष्काम॥
    ॥ बारम्बार प्रणाम… ॥
    ॥ इति श्री माँ अन्नपूर्णा आरती ॥

     

    Aarati Devi Annapurnaa Ji
    Baarambaar Pranam, Maiya Baarambaar Pranam ।
    Jo Nahi Dhyaave Tumhe Ambike,Kahaan Use Vishraam ।
    Annapuran Devi Naam Tihaaro, Let Hot Sab Kaam॥
    ॥ Baarambaar Pranam… ॥
    Pralay Yugaantar Aur Janmaantar, Kaalaantar Tak Naam।
    Sur Suron Ki Rachana Karati, Kahaan Krishn Kahaan Raam॥
    ॥ Baarambaar Pranam… ॥
    Chumahi Charan Chatur Chaturaanan, Chaaru Chakradhar Shyaam।
    Chandrachud Chandraanan Chaakar,Shobha Lakhahi Lalaam ॥
    ॥ Baarambaar Pranam… ॥
    Devi Dev! Dayaniy Dashaa Me Dayaa-Dayaa Tab Naam ।
    Traahi-Traai Sharanaagat Vatsal Sharan Rup Tab Dhaam ॥
    ॥ Baarambaar Pranam… ॥
    Shreen,Hrin Shraddha Shree Ai Vidya Shree Klin Kamalaa Kaam ।
    Kaanti,Bhraantimayi,Kaanti Shaantimati,Var De Tu Nishkaam ॥
    ॥ Baarambaar Pranam… ॥
    ॥ It's Shree Annapurna Aarati॥


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    मां पार्वती की आरती


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    卐 श्री पार्वती आरती 卐

    जय पार्वती माता
    जय पार्वती माता
    ब्रह्म सनातन देवी
    शुभफल की दाता ।
    ॥जय पार्वती माता..॥
    अरिकुल पद्दं विनासनी
    जय सेवक त्राता,
    जगजीवन जगदंबा
    हरिहर गुणगाता ।
    ॥जय पार्वती माता..॥
    सिंह को वाहन साजे
    कुण्डल है साथा,
    देब बंधु जस गावत
    नृत्य करत ता था ।
    ॥ जय पार्वती माता..॥
    सतयुग रूपशील अति सुन्दर
    नाम सती कहलाता,
    हेमांचल घर जन्मी
    सखियन संग राता ।
    ॥ जय पार्वती माता..॥
    शुम्भ निशुम्भ विदारे
    हेमाचल स्थाता,
    सहस्त्र भुज तनु धारिके
    चक्र लियो हाथा ।
    ॥जय पार्वती माता..॥
    सृष्टिरूप तुही है जननी
    शिवसंग रंगराता,
    नन्दी भृंगी बीन लही है
    हाथन मदमाता ।
    ॥जय पार्वती माता..॥
    देवन अरज करत
    तव चित को लाता,
    गावत दे दे ताली
    मन में रंग राता ।
    ॥जय पार्वती माता..॥
    श्री कमल आरती मैया की
    जो कोई गाता ,
    सदा सुखी नित रहता
    सुख सम्पति पाता ।
    ॥ जय पार्वती माता..॥
    ॥ इति श्री पार्वती आरती ॥

     

     

    Jai Paarvati Mata
    Jai Paarvati Mata
    Brahm Sanaatan devi
    Shubhaphal Ki Data.
    ॥ Jai Paarvati Mata..॥
    Arikul Padm Vinasini
    Jai Sevak Traata,
    Jagajeevan Jagadamba
    Harihar Gunagata.
    ॥ Jai Paarvati Mata..॥
    Sinha Ko Vaahan Saaje
    Kundal Hai Saatha,
    Dev Bandhu Jas Gaavat
    Nritya Karat Taa Thaa.
    ॥ Jai Paarvati Mata..॥
    Satayug Rupasheel Ati Sundar
    Naam Sati Kahalaata,
    Hemaanchal Ghar Janmee
    Sakhiyan Sang Raata .
    ॥ Jai Paarvati Mata..॥
    Shumbh Nishumbh Vidaare
    Hemaachal Sthaata,
    Sahastr Bhuj Tanu Dhaarike
    Chakr Liyo Haatha.
    ॥ Jai Paarvati Mata..॥
    Srishti Roop Tuhi Hai Jananee
    Shivasang Ranga Raata,
    Nandi Bhringi Been Lahi Hai
    Haathan Madamata
    ॥ Jai Paarvati Mata..॥
    Devan Araj Karat
    Tav Chit ko Laata,
    Gaavat De De Taali
    Man Me Ranga Raata.
    ॥ Jai Paarvati Mata..॥
    Shri Kamal aarati Maiya Ki
    JO Koi Gata ,
    Sada Sukhi Nit Rahataa
    Sukh Sampati Paata.
    ॥ Jai Paarvati Mata..॥
    ॥ It's Shree Paarvati Aarati॥


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    श्री गंगा आरती


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    卐 श्री गंगा आरती 卐

    ॐ जय गंगे माता,
    मैया जय गंगे माता।
    जो नर तुमको ध्याता,
    मनवांछित फल पाता॥
    ॥ ॐ जय गंगे माता॥
    चन्द्र-सी ज्योति तुम्हारी,
    जल निर्मल आता।
    शरण पड़े जो तेरी,
    सो नर तर जाता॥
    ॥ॐ जय गंगे माता॥
    पुत्र सगर के तारे,
    सब जग की ज्ञाता।
    कृपा दृष्टि तुम्हारी,
    त्रिभुवन सुख दाता॥
    ॥ ॐ जय गंगे माता॥
    एक बार जो प्राणी,
    शरण तेरी आता।
    यम की त्रास मिटाकर,
    परमगति पाता॥
    ॥ॐ जय गंगे माता॥
    आरती मातु तुम्हारी,
    जो नर नित गाता।
    सेवक वही सहज में,
    मुक्ति को पाता॥
    ॥ॐ जय गंगे माता॥
    ॥ इति श्री गंगा आरती ॥

     

     

    Om Jai Gange Mata,
    Maiya Jai Gange Mata
    Jo Nar Tumako Dhyaata,
    Manavaanchhit Phal Pata.
    Om Jai Gange Mata
    Chandra-Si Jyoti Tumhaari,
    Jal Nirmal Paata
    Sharan Pade Jo Teri,
    So Nar Tar Jaata
    Om Jai Gange Mata
    Putra Sagar Ke taare,
    Sab Jag Ki Gyaata
    Kripa Drishti Tumhaari ,
    Tribhuvan Sukh Daata.
    Om Jai Gange Mata
    Ek Baar Jo Praani,
    Sharan Teri Aata.
    Yam Ki Traas Mitaakar,
    Param Gati Paata.
    Om Jai Gange Mata
    Aarati Matu Tumhaari,
    Jo Nar Nit Gata
    Sevak Vahi Sahaj Me,
    Mukti Ko Pata.
    Om Jai Gange Mata
    ॥ It's Shri Ganga Aarati ॥


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